क्रिकेट खिलाड़ियों के टी-शर्ट पर आखिर नंबर क्यों लिखा होता है ?

#

वैसे तो भारत का राष्ट्रीय खेल हॉकी है लेकिन यहां जितनी दिवानगी क्रिकेट के प्रति देखने को मिलती है, उतनी दूसरे किसी खेल की नहीं. कई लोग क्रिकेट के इतने दिवाने हैं कि दिन रात इसी विषय पर चर्चा करते रहते हैं. बाकायदा रिकॉर्ड याद रखते हैं. अखबार खोलते हैं तो स्पोर्ट्स का पन्ना पहले देखते हैं. मैगजीन भी पढ़ते हैं तो क्रिकेट संबंधित.

1. ये नंबर का मतलब क्या होता है


सभी क्रिकेटर खेल के दौरान जो टीशर्ट या जर्सी पहनते हैं, उन पर एक नंबर अंकित होता है. सभी क्रिकेट प्रेमी यह जानने का उत्सुक रहते हैं कि आखिर क्यों उनके पसंदीदा क्रिकेटर के टीशर्ट पर नंबर लिखा होता है. वह हमेशा इस सवाल का जवाब तलाशने की कोशिश करते हैं तो लेकिन उन्हें संतोषजनक जवाब नहीं मिलता.

2. टीम मैनेजमेंट देती है नंबर


वैसे तो आम तौर पर सभी खिलाड़ियों के जर्सी या टीशर्ट पर अंकित नंबर टीम मैनेजमेंट हीं निर्गत करता है लेकिन खिलाड़ी स्वयं भी अपने हिसाब से नंबर चयन कर सकते हैं बाशर्तें कि वो नंबर किसी दूसरे खिलाड़ी को आवंटित नहीं किया गया हो. आपने गौर किया होगा कि वीरेंंद्र सहवाग की जर्सी पर कोई भी नंबर नहीं होता है.

3. तेंदुलकर का नंबर 10 तो धोनी का नंबर 07


सचिन की जर्सी पर 10 नंबर अंकित होता है. कई बार इसका कारण जानने की कोशिश हुई तो तेंदुलकर ने इतना हीं बताया कि उनके नाम में 10 आता है. इस वजह से उन्होंने 10 नंबर सेलेक्ट किया. वहीं महेंद्र सिंह धोनी की जर्सी पर 07 नंबर लिखा होता है. इसके पीछे की वजह उन्होंने बताई कि उनका जन्म 07 जुलाई को हीं हुआ था.

4. विराट और युवराज का नंबर


विराट कोहली की जर्सी का नंबर 18 है. जब उनके पिता का निधन हुआ था तो उनकी उम्र 18 साल थी और वो तारीख भी 18 थी. पिता की याद उनसे दूर कभी नहीं हो, इस वजह से उनसे जब टीम मैनेजमेंट ने नंबर के बारे में पूछा तो उन्होंने 18 नंबर हीं सेलेक्ट किया.

युवराज की जर्सी पर 12 नंबर होता है. उनका जन्म 12वें महीने की 12 तारीख को चंडीगढ़ के सेक्टर 12 में हुआ था.

5. हार्दिक और अश्विन


हार्दिक पंड्या की जर्सी पर 228 नंबर है क्योंकि उन्होंने अपने कैरियर का सबसे बड़ा स्कोर 228 रन का हीं है, जो उन्होंने बड़ौदा के खिलाफ बनाया था. वहीं अश्विन 9 नंबर लेना चाहते थें लेकिन वो पहले से पार्थिव के पास था, इसलिए उन्होंने 99 नंबर ले लिया.

इसके पीछे की वजह थी कि अश्विन का जन्म 9 तारीख को हीं हुआ था और क्लास में उनका रोल नंबर भी 09 था.

Source:http://viralinindia.net/sports/kyo-hota-hai-players-ki-tshirt-pr-number/57327/


अपनी प्रतिक्रिया नीचे कमेंट में छोड़े